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कोरोना काल में अपने आप को ऐसे रखिए फीट – योगासनों की मदद से आप न सिर्फ तनाव से होने वाले सिर दर्द को दूर रख सकते हैं, बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ा सकते हैं….

इन दिनों जारी कोरोना की दूसरी लहरलगभग हर किसी के लिए तनाव का कारण बनी हुई है। ऐसे में योगासनों की मदद से आप न सिर्फ तनाव से होने वाले सिर दर्द को दूर रख सकते हैं, बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ा सकते हैं….

1. अधोमुखश्वानासन

यह पीठ को स्ट्रेच करता है। इससे मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। गर्दन मजबूत बनती है और पोश्चर में सुधार होता है। इसे करने के लिए पैरों और हाथों के बल झुक जाएं। घुटने आपके कूल्हे के नीचे हों और हथेलियां कंधे की सीध में हों। सांस छोड़ते हुए कमर उठाएं और शरीर से ‘वी’ की आकृति बनाएं। पैरों को फर्श पर मजबूती से रखें, अंगुलियों को फैलाकर

2. शशकासन

इस आसन से थकान और तनाव से छुटकारा मिलता है। गर्दन और पीठ दर्द में आराम होता, 

3. सेतुबंधासन

यह आसन अवसाद व तनाव को कम करता है। यह रीढ़ की हड्डी, गर्दन और छाती में खिंचाव लाता है। यह थकावट से तुरंत छुटकारा दिलाता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को इस तरह उठाएं कि पंजे फर्श पर रहें। बाहों को पसलियों तक लाएं और हाथों पर वजन डालकर धीरे-धीरे कूल्हों को ऊपर उठाएं। इस

4. सुप्तवद्ध कोणासन 

इस आसन को करने से एंग्जाइटी और स्ट्रेस

5. पादहस्तासन

इस आसन से मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। रीढ़ की हड्डी व पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती है। सीधे खड़े होकर गहरी सांस लें और हाथों को सिर के ऊपर उठाएं। सांस छोड़ें और नीचे झुकें। हाथों से फर्श छूने की कोशिश करें। 30 सेकंड के लिए इस स्थिति

6. शवासन

शवासन करने से थकान घटने लगती है। इससे मन शांत होता है और तनाव कम होता,

रखें नजरें नाभि की ओर जमाए रखें। सात आठ बार गहरी सांस लें। फिर धीरे-धीरे पहले जैसी अवस्था में आ जाएं, 

है। मस्तिष्क शांत और पीड़ा से मुक्त हो जाता है। इसके लिए घुटनों को मोड़कर फर्श पर बैठ जाएं। एक आरामदायक स्थिति में एड़ियों के बल बैठें और नीचे झुकें। अपने हाथ आगे फैलाएं और माथे से जमीन छूने की कोशिश करें। इस अवस्था में दो मिनट रहें। फिर धीरे धीरे पहले जैसी अवस्था में आ जाएं।

दौरान आपका सिर और कंधा जमीन पर रहेगा। आपके पैर और जांघ समांतर स्थिति में रहने चाहिए। एक मिनट बाद धीरे-धीरे पहले जैसी अवस्था में आ जाएं।

दूर होता है और रक्त संचार बेहतर रहता है। साथ ही अवसाद दूर करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। रीढ़ सीधी रखते हुए पैरों को मोड़ते हुए तलवों को जोड़कर हीरे की आकृति बनाएं। हाथों को ऊपर रखें। पैरों को स्ट्रेच करते हुए इस आसन में एक मिनट तक रहें।

में रहें और धीरे-धीरे पहले जैसी अवस्था में आ जाएं। इस आसन को करने के लिए जल्दबाजी न करते हुए जितना हो सके उतनी कोशिश करते हुए जमीन स्पर्श करें।

है। यह आसन ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करता है। इसे करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। धीरे से पैरों को फैलाएं, हथेलियों को ऊपर उठाते हुए भुजाओं को अपनी तरफ रखें। शरीर को आराम दें। दो से तीन मिनट तक इस अवस्था में रहें।

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