Education

छत्तीसगढ़ सप्लीमेंट्री फॉर्म 2021: 12वीं फेल और सप्लीमेंट्री छात्रों को 12वी पास करने का एक और मौका, सितंबर में होगी पूरक परीक्षा

छत्तीसगढ़ सप्लीमेंट्री फॉर्म 2021: 12वीं फेल और सप्लीमेंट्री छात्रों को 12वी पास करने का एक और मौका, सितंबर में होगी पूरक परीक्षा

छत्तीसगढ़ सप्लीमेंट्री फॉर्म 2021: 12वीं फेल और सप्लीमेंट्री छात्रों को 12वी पास करने का एक और मौका, सितंबर में होगी पूरक परीक्षा

बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा घर बैठे देने के बावजूद करीब सात हजार छात्र या तो फेल हो गए हैं या उन्हें किसी न किसी विषय में सप्लीमेंट्री मिली है। ऐसे छात्रों को पास होने का एक और मौका मिलने वाला है। माध्यमिक शिक्षा मंडल माशिम सितंबर में पूरक और क्रेडिट योजना परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अनुत्तीर्ण एवं पूरक छात्र इन परीक्षाओं में सम्मिलित होकर अपने परिणाम में सुधार कर सकेंगे।

माशिम द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 2035 छात्रों को सप्लीमेंट्री मिली है, जबकि 5255 छात्र फेल हुए हैं. कोरोना संक्रमण के चलते सीजी बोर्ड बारहवीं की परीक्षा इस बार अलग फॉर्मूले के साथ कराई गई। परीक्षा केंद्र पर आयोजित नहीं की गई थी। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र दिए गए। परीक्षार्थियों को पांच दिनों के भीतर घर से ही अपने उत्तर लिखने को कहा गया था।

परीक्षा के इस फॉर्मूले से संभावना थी कि ज्यादातर छात्र पास हो जाएंगे और इस बार पूरक परीक्षा का आयोजन नहीं करना पड़ेगा. परिणाम घोषित होने पर यह संभावना खत्म हो गई थी। 12वीं सीजी बोर्ड में 97.43 फीसदी छात्र पास हुए। 7290 अभ्यर्थी पास नहीं हो सके। इसमें से 2035 छात्रों को सप्लीमेंट्री मिली। इस परिणाम के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को पूरक और क्रेडिट योजना परीक्षा आयोजित करनी है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अधिकारियों का कहना है कि क्रेडिट योजना परीक्षा कब होगी? इस संबंध में जल्द ही सूचना जारी की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी या फिर छात्र घर से ही पेपर लिखेंगे। यह अभी तय नहीं हुआ है। जल्द ही इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए जाएंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मंथन कर रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।

Cg Supply form 2021
Cg Supply form 2021

 

20 अगस्त तक भरे जाएंगे फॉर्म

बारहवीं कक्षा की पूरक एवं ऋण योजना परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 20 अगस्त तक भरे जाएंगे फॉर्म 21 अगस्त से 28 अगस्त तक विलंब शुल्क से फार्म भरे जाएंगे। एक विषय की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये, दो विषयों के लिए 240 रुपये, दो से अधिक विषयों के लिए आवेदन शुल्क 460 रुपये है।

फेल छात्र भी कर सकते हैं आवेदन

12वीं में फेल हुए छात्र भी क्रेडिट योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि एक और दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को पूरक दिया जाता है, जबकि दो से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को परीक्षा में पूर्णतया अनुत्तीर्ण घोषित किया जाता है।

कुछ वर्ष पूर्व तक माशिमन द्वारा पूरक परीक्षा कराने वालों के लिए पूरक परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन बाद में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को भी क्रेडिट योजना के तहत परीक्षा का अवसर दिया जाता है। शिक्षाविदों का कहना है कि पूरक और क्रेडिट योजना की परीक्षा एक साथ आयोजित की जाती है। इसमें कोई फर्क नही है। मार्कशीट में सिर्फ सप्लीमेंट्री और क्रेडिट स्कीम का जिक्र है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker