EducationOFFBEAT

जब कोई युद्ध नहीं हो तब सेना शांत समय में क्या करती है…

 हर किसी मे जिज्ञासा होती हैं की सेना शांत समय में क्या करती है जब कोई युद्ध नहीं हो तब । कुछलोग सोचते है कि वे विलासिता का जीवन जीते हैं,लेकिन यह सच से बहुत दूर है। चीन के साथ हिमालय की सीमाओं पर हमारी सेना तैनात की गई है, और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ इन सीमाओं में से अधिकांश अबाधित हैं, जलवायु में बिना शर्त, सामान्य सुविधाएं नहीं हैं।

यहां तक कि कुछ क्षेत्रों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। सेना का केवल एक छोटा सा हिस्सा ही एक शांत समय कैंटोनमेंट में रहने का मौका देता है, वह भी कम समय के लिए। एक सैन्य स्टेशन को कैंटनमेंट कहा जाता है। नियमों और परेड समय के अनुसार एक जवान की हर गतिविधि को नियंत्रित किया जाता है। कैंटनमेंट एक कैंटनमेंट बोर्ड के तहत एक अलग टाउनशिप होती है जो एक नगर समिति या नगरपालिका बोर्ड की तरह है। इसके पास कुछ निर्वाचित नागरिक सदस्यों और अन्य स्टेशन मुख्यालय द्वारा नामांकित हैं।

Read more – आंखों को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है आपकी यह 1 गलती, जिसे आप रोज करते हो


Read more – गाड़ी चलाने वाले हो जाए सावधान, स्कूटी पर ऐसे लग गया 63500 रुपए का जुर्माना


Read more – ये हैं दुनिया के 3 सबसे जिद्दी मकान मालिक, देखकर चौंक जाएंगे!

कैन्टोनमेंट बोर्ड सभी सेवाओं को चलाता है अधिकांश छावनीएं सामान्य बाजार और किसी भी छोटे शहर या इलाके की तरह नागरिक आबादी हैं एक छावनी में नियम और विनियमों को सख्ती से लागू किया जाता है। इसलिए, आप आम तौर पर अन्य नागरिक इलाकों की तुलना में एक अच्छा छावनी में अच्छे सड़कों और अधिक सफाई पाते हैं।

आवास की उपलब्धता के आधार पर कई इकाइयां एक छावनी में स्थित हैं। एक इकाई, अर्थात् एक बटालियन या एक रेजिमेंट, एक साथ रहता है जिसे आम तौर पर सैनिकों, खेल का मैदान, हथियारों के लिए शस्त्रागार और इकाई कार्यालय भवनों के लिए बैरकों का एक समूह होता है। जेसीओ ‘और एनसीओ’ क्लब और जवान ‘लंगर यहां यूनिट कैंटीन, मनोरंजन कक्ष, यूनिट कपड़ों की दुकानों, परिवहन पार्क और हल्के वाहन की मरम्मत आदि आदि के साथ यहां स्थित हैं।

/

वॉशरमेन , सुतार, लोहार आदि एक इकाई में तैनात हैं यहां भी यहां रहें। एक इकाई की पारिवारिक लाइनें वहां स्थित होती हैं जहां जवान अपने परिवारों के साथ सीमित अवधि तक रह सकते हैं। अधिकारियों के खराब और रहने वाले क्वार्टर यूनिट लाइनों से थोड़ा दूर स्थित हैं। विवाहित अधिकारी छावनी क्षेत्र में उनके लिए आवंटित छोटे बंगले में रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *