CG Newscollege infoEducation

cg pre b.ed application form 2021: बीएड और डीएड परीक्षा की तारीख घोषित, जानिये कब से भरे जायेंगे फार्म, कब है आखिरी तारीख… पूरी जानकारी.

ccg pre b.ed application form 2021: बीएड और डीएड परीक्षा की तारीख घोषित, जानिये कब से भरे जायेंगे फार्म, कब है आखिरी तारीख… पूरी जानकारी

बीएड और डीएड परीक्षा की तारीख घोषित, जानिये कब से भरे जायेंगे फार्म, कब है आखिरी तारीख… पूरी जानकारी.

CG BEd online form 2021

रायपुर।प्री बीएड और प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा आयोजन को लेकर छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने परीक्षा कार्यक्रम का निर्धारण किया है। मिली जानकारी के अनुसार प्री B.Ed के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 22 जुलाई 2021 तथा ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त रखी गई है। आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार करने के लिए 6 से 8 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है। और परीक्षा प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 20 अगस्त व परीक्षा की संभावित तिथि 29 अगस्त दिन रविवार सुबह 10:00 से दोपहर 12:15 बजे तक रखी गई है।

cg pre b.ed application form 2021

वही प्री डीएलएड ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 22 जुलाई तथा अंतिम तिथि 5 अगस्त है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार की तिथि 6 से 8 अगस्त और प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 20 अगस्त रखी गई है।प्री डीएलएड परीक्षा की संभावित तिथि 29 अगस्त रविवार को दोपहर 2:00 से 4:15 निर्धारित किया गया है। व्यापम ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की विधि, विभाग के प्रवेश नियम और पाठ्यक्रम का अवलोकन व्यापम की वेबसाइट पर किया जा सकता है। भरे हुए आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा त्रुटि सुधार की सुविधा चिप्स द्वारा प्री बीएड और प्री डीएलएड परीक्षा के लिए 6 अगस्त से व्यापम की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

CG BEd online form 2021

CG BEd online form 2021

इस बार बीएड और डीएड कोर्स में दाखिला परीक्षा के आधार पर होगा। पिछली बार कोरोना की वजह से परीक्षाएं नहीं हो सकी थी, लेकिन इस बार परीक्षा फार्म भरने के बाद परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है। बीएड की परीक्षाएं 29 अगस्त को और डीएलएड की परीक्षा भी उसी दिन होगी। बीएड की परीक्षा 29 अगस्त को पहली पाली 10 बजे से 12.15 के बीच होगी, वहीं डीएलएड की परीक्षा 29 अगस्त को ही 2 बजे से 4.15 बजे तक होगी।

आपको बता दें कि 22 जुलाई से बीएड और डीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन भरे जायेंगे। 5 अगस्त फार्म भरने की आखिरी तारीख होगी, वहीं 6 से 8 अगस्त तक आवेदन में सुधार किये जा सकेंगे, 20 अगस्त को दोनों परीक्षाओं को लेकर एडमिट कार्ड जारी हो जायेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रदीप चौबे के मुताबिक vyapam.cgstate.gov.in पर प्रवेश परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी पायी जा सकेगी।

CG PRE B.Ed का आवेदन पत्र कैसे भरें। 2021?

सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

“आवेदन पत्र” के लिए लिंक खोलें । उसके बाद आवेदक को “रजिस्ट्रेशन” के लिंक पर क्लिक करना होगा  छात्रों को अपने फॉर्म ठीक से भरने होंगे।फॉर्म भरते समय परीक्षा धारक को सही जानकार डालनी होती हैं

• छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि आदि भरना होगा।

उसके बाद छात्र भुगतान मोड का चयन कर सकते हैं।

अगले बटन पर क्लिक करें। • नए पेज पर, छात्र पंजीकरण विवरण और आवेदन पत्र संख्या देख सकते हैं।

छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर नोट करना होगा ।

• भुगतान मोड पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन अमाउंट सबमिट करें। छात्रों को आवेदन पत्र की एक फोटोकॉपी लेनी होगी।

सीजी प्री बी. एड की आवेदन राशि 2021

आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड से करना होगा। नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड द्वारा आवेदन शुल्क का भुगतान । छात्र ऑफलाइन मोड से भुगतान कर सकते हैं, आवेदक को अंतिम तिथि से पहले एसबीआई बैंक चालान जमा करना होगा।

आवेदन शुल्क

ओबीसी छात्रों को रुपये का भुगतान करना होगा  140

एससी वर्ग के छात्रों को रुपये का भुगतान करना होगा । 100/ एसटी श्रेणी के आवेदकों को रुपये का भुगतान करना होगा ।

• सामान्य श्रेणी के छात्रों को रुपये का भुगतान करना होगा । 200/

सीजी बी. एड 2021. परीक्षा केंद्र के लिए

• परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था सत्र 2021 के लिए परीक्षा केंद्र घोषित करती है।

• 27 शहरों में संस्था परीक्षा केंद्र बनाती है। 27 शहरों में विश्वविद्यालय भारतीय शहरों और विदेशों में शहरों की गणना करता है।

• संगठन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। • परीक्षा का तरीका केवल ऑफलाइन है।

आवेदन पत्र भरने के समय, उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा।

सीजी बीएड 2021 परीक्षा का सिलेबस

यहां हम प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। मूल रूप से, प्रवेश परीक्षा में पांच खंड होते हैं। लेकिन हर सेक्शन के अलग-अलग कोर्स हैं और ये कोर्स हैं

CG PRE B.ED 2021 का परिणाम

छात्र ऑनलाइन मोड माध्यम से परिणाम तक पहुंच सकते हैं। परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा। आवेदक के लिए अपना रिजल्ट कार्ड डाउनलोड करना जरूरी है।

इसे किसी अन्य प्रक्रिया द्वारा नहीं भेजा जाएगा। परिणाम उन छात्रों के लिए घोषित किया जाएगा जो परीक्षा देंगे।

CG PRE B.Ed में काउंसलिंग राउंड के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। 2021

श्रेणी प्रमाणपत्र

• प्रवासन प्रमाणपत्र

आवंटन पत्र

पूर्व सेवा प्रमाण पत्र विकलांगता प्रमाण

10वीं की मार्कशीट

12वीं की मार्कशीट

पत्र

मूल निवासी प्रमाण पत्र

श्रेणी प्रमाणपत्र

गेट स्कोर

रूपांतरण प्रमाणपत्र

ग्रेजुएशन मार्कशीट

चिकित्सा प्रमाण पत्र

 

 

Related Articles

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker