CG NewsChattisgarh College addmissioncollege info

Cg College admission 2021 : Cg Govt College Online admission 2021

Cg College admission 2021 : Cg Govt College Online admission 2021

Cg Govt College Online admission 2021

1 अगस्त से कॉलेजों में प्रारंभ हो रही है प्रवेश प्रक्रिया, 30 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन 

प्रवेश के लिए एक आवेदन में पांच कॉलेजों का विकल्प, मेरिट मेरिट के आधार पर मिलेगी सीट 

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश मार्गदर्शिका जारी कर दी गई है जारी आदेश के अनुसार 1 अगस्त से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी विश्वविद्यालय ऑनलाइन मोड में ही आवेदन लेंगे। 30 अगस्त के बाद प्राचार्य की विशेष अनुमति से 15 सितंबर तक प्रवेश दिया सकेगा। इससे पहले ही रविवि सहित प्रदेश के अधिकतर विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में होगी। इसलिए सभी शैक्षणिक संस्थानों के पास इसके लिए सिस्टम पहले से ही तैयार है।

कोरोना के कारण विशेष परिस्थितियों में के छात्रों को ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई थी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में इसे लेकर मौजूदा सत्र में भी प्रावधान किया गया है। परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने पर ही ऑफलाइन मोड में आवेदन स्वीकार करने कहा गया है। इसे लेकर भी विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार छात्रों को अपनी पसंद के 5 कालेज चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर छात्रों को इन पांच संस्थानों का चयन करना होगा। छात्रों को इन कॉलेजों के लिए अलग-अलग आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन करेंगे। एक ही आवदेन में उन्हें अपनी पसंद के सभी 5 कॉलेज प्राथमिकता के क्रम में दर्शाने होंगे छात्र द्वारा जिस महाविद्यालय के लिए आवेदन किया जाएगा, उस संस्थान को आवेदन हस्तांतरित किए जाएंगे। महाविद्यालय मेरिट व अन्य अधिभार के आधार पर छात्रों को सीट प्रदान करेंगे।

यूटीडी में प्रवेश के लिए होगी परीक्षा

रविवि अध्ययनशाला में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। कॉलेजों में प्रवेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई मार्गदर्शिका के आधार पर ही होगा।

ऐसा होगा सिस्टम 

सूत्रों के अनुसार छात्रों को अपनी पसंद के 5 कॉलेज चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर छात्रों को इन पाच संस्थानों का चयन करना होगा। छात्रों को इन कॉलेजों के लिए अलग-अलग आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन करेंगे। एक ही आवदेन में उन्हें अपनी पसंद के सभी 5 कॉलेज प्राथमिकता के क्रम में दशाने होंगे। छात्र द्वारा जिस महाविद्यालय के लिए आवेदन किया जाएगा, उस संस्थान को आवेदन हस्तांतरित किए जाएंगे। महाविद्यालय मेरिट व अन्य अधिमार के आधार पर छात्रों को सीट प्रदान करेगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *