CG vaypam

Cg Vyapam Patwari Bharti 2022 (Link) छत्तीसगढ़ व्यापम 301 पटवारी पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

छत्तीसगढ़ सीजी पटवारी फॉर्म 2022 ऑनलाइन कैसे भरें आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 मार्च है ऑनलाइन आवेदन के साथ अभ्यर्थी की जाति, जन्मतिथि, स्थानीय निवासी आदि सम्बंधी प्रमाण-पत्र नहीं लिए जा रहे हैं। अभ्यर्थी के सभी प्रमाण-पत्र का परीक्षण नियुक्तिकर्ता प्राधिकारी द्वारा नियुक्ति के पूर्व की जाएगी। अभ्यर्थी द्वारा दी गई गलत जानकारी के लिए व्यापम जवाबदार नहीं होगा। इसका संपूर्ण उत्तरदायित्व उसका स्वयं का होगा ।

2 ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार हेतु अभ्यर्थी को रामय दिया गया है। परीक्षा दिवस के दिन ओ.एम.आर / OMR उत्तरशीट पर कोई त्रुटि सुधार की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। आवेदन पत्र की प्रविष्टियों के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किया जावेगा । त्रुटि सुधार के लिए हार्ड कॉपी / सॉफ्ट कॉपी में भेजा गया कोई भी आवेदन व्यापम द्वारा स्वीकार नहीं किया जावेगा।

3. आवेदन भरने के पूर्व विभाग द्वारा जारी नियमों को ध्यान से पढ़े

4. आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद कृपया इसका प्रिंट आउट अपने पास अनिवार्य रूप से रखें।

5. व्यापम के वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in में ऑनलाइन फार्म भरने हेतु अभ्यर्थी अपना स्वयं का फोटो .jpg/.jpeg फार्मेट में स्कैन कर कर फाइल के रूप में रखे । जिसका अधिकतम साइज 60 kb एवं न्यूनतम साइज 40 kb का हो, रोव कर रखें। (फाइल का नाम अल्फान्यूमेरिक में रखें, बीच में अंतराल तथा डॉट का प्रयोग न करें), साथ ही अभ्यर्थी अपने स्वयं के हस्ताक्षर का फोटो भी स्कैन कर कर एक अलग.jpg/.jpeg फार्मेट में फाइल के रूप में रखे जिसका अधिकतम साइज 40 kb एवं न्यूनतम साइज 20 kb का हो, सेव कर रखें, जिसे आवेदन पत्र (फार्म) में अपलोड किया जा सके। 6. आवेदन फार्म भरने से पहले फार्म में आवश्यक जानकारियों एक कोरा कागज में लिख कर तैयार रखें एवं ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के बाद यह सुनिश्चित कर लेवें कि दी गई सभी जानकारियाँ सही है।

7. आपका वैध E-mail (ईमेल) आई.डी. होना आवश्यक है। अतः अपना E-mail बनाकर तैयार रखे।

8. उपरोक्त परीक्षा शुल्क अदा करने हेतु बैंक का डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के उपयोग में निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त बैंक कमीशन भी कटेगा । उसके बाद ही आपका आवेदन स्वीकार होगा। इसमें एक Registration ID नंबर Generate होगा तथा Successful Upload के बाद फार्म की कापी में दिखेगा । परीक्षा शुल्क के आपके पास से व्यापम को पहुँचने की सूचना Transaction Status के Successful होने के रूप में एक Transaction Number के साथ आगेगा। इसे देख लें। यदि Transaction Number नहीं दिखता है, तो इसका अर्थ है कि आपका शुल्क व्यापम को प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसी दशा में कृपया पुनः आवेदन पत्र नये सिरे से भरें ।

9. इसके साथ ही व्यापम के Home Page के Check Transaction Status में भी Registration ID डालकर अपने आवेदन पत्र की स्थिति देख लें जिससे आप सुनिश्चित हो जायें कि आपका आवेदन मय शुल्क के व्यापम में पहुँच चुका है। इसी Registration ID नम्बर के आधार पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड इसी वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर परीक्षा के पूर्व लोड किये जायेंगे जिसमें से प्रिंट प्राप्त कर आप परीक्षा में शामिल हो सकेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *