Education

CGBSE 12th Board Exam 2021: 01 जून से शुरू हो रहे बोर्ड एग्‍जाम, जन लिजिए कुछ नियम नहीं तो हो सकते है exam से बाहर….CGBSE 12th Board Exam 2021: Board exams starting from June 01, people may have some rules if not out of exams ……..

 

CGBSE Chhattisgarh Board 12th Exam 2021: 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने राज्य में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन से संबंधित कई निर्देश जारी किए हैं. जानकारी के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर 01 जून से 05 जून के बीच कक्षा 12 के सभी परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र और आंसर शीट उपलब्ध कराए जाने हैं. जो छात्र इस वर्ष छत्‍तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपने निर्धारित एग्‍जाम सेंटर पर 01 जून से 05 जून तक जाकर अपना प्रश्‍न पत्र और आंसर शीट ले सकेंगे.

केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि आंसर शीट 06 जून से 10 जून के बीच जमा की जा सकती है. किसी भी छात्र को प्रश्‍नपत्र लेने से 5 दिन के भीतर आंसर की जमा करनी जरूरी है. इसका अर्थ कि जिन छात्रों ने पेपर 01 जून को लिया है, वे 06 जून तक अपनी आंसर शीट जमा करेंगे जबकि जो अपने पेपर 05 जून को लेंगे वे 10 जून तक आंसर शीट जमा कर सकेंगे.

इस दौरान, यदि कोई छात्र COVID-19 वायरस से संक्रमित होता है, तो उसकी जगह किसी अन्‍य व्यक्ति को संक्रमित उम्मीदवार द्वारा परीक्षा संबंधी विवरण और RTPCR टेस्‍ट रिपोट के साथ एग्‍जाम का प्रश्न पत्र एकत्र करने के लिए अधिकृत किया जा सकता है. अधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र पर छात्र का प्रवेश पत्र, टेस्‍ट रिपोर्ट और आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी प्रस्तुत करके प्रश्न और उत्तर पत्र ले सकेगा

बोर्ड पहले ही जानकारी दे चुका है कि यदि कोई छात्र निर्धारित समय के भीतर अभी आंसर शीट जमा नहीं कर पाता है, तो उसे परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा. आंसर शीट जमा करते समय छात्रों को अपनी उपस्थिति भी दर्ज करनी होगी. ध्‍यान रहे कि डाक या कूरियर के माध्‍यम से भेजी गई आंसर शीट स्‍वीकार नहीं की जाएंगी. छात्र को खुद आकर टेस्‍ट सेंटर पर आंसर शीट जमा करनी होगी और उपस्थिति लगानी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *